यूपी फ्री बस सेवा जल्द शुरू होगी बुजुर्ग महिलाओं के लिए

UP Free Bus Service

UP Free Bus Service Benefits | यूपी फ्री बस सेवा उद्देश्य, लाभ, पात्रता एवं ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जानू | UP Free Bus Service Eligibility & Application Process | उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी अपने राज्य के युवाओं, महिलाओं, बच्चों एवं वृद्धजनों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं आरंभ करते रहते हैं। जिससे राज्य में निवास करने वाले हर पीढ़ी के नागरिकों का विकास एवं उत्थान किया जा सके। इसी श्रंखला में अब योगी सरकार एक ओर नया योजना को  जोड़ने जा रही है। इस योजना का नाम UP Free Bus Service है। जिसके माध्यम से राज्य की 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को सरकारी रोडवेज बसों में फ्री यातायात की सुविधा प्रदान की जाएगी।

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और योगी सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली इस योजना के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से यूपी फ्री बस सर्विस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

UP Free Bus Service

UP Free Bus Service 2022

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 10 अगस्त सन् 2022 रक्षाबंधन के दिन ट्वीट के माध्यम से UP Free Bus Service योजना को शुरू करने का ऐलान किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि “उत्तर प्रदेश में हम लोग बहुत शीघ्र ही 60 वर्ष से ऊपर की माताओं एवं बहनों के लिए सरकारी बसों में निशुल्क यात्रा की व्यवस्था करने जा रहे हैं।” यानी इस योजना के लागू हो जाने के बाद राज्य की सभी 60 साल की आयु से अधिक महिलाएं सरकारी बसों में फ्री आने जाने की सुविधा का लाभ उठा सकेंगी। रक्षाबंधन के अवसर पर योगी सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को 48 घंटे तक फ्री में बस सेवा दी गई थीं।

इसी तरह अब राज्य की 60 वर्ष आयु से अधिक की महिलाओं को सरकारी रोडवेज की बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा दी जाएगी। अब यूपी फ्री बस सेवा के माध्यम से वृद्ध महिलाओं को कहीं आने जाने के लिए किसी अन्य नागरिक पर आर्थिक रूप से आश्रित नहीं रहना पड़ेगा और वह‌ फ्री में सरलता से कहीं भी आ जा सकेंगी।

UP Bijli Sakhi Yojana 

Uttar Pradesh Free Bus Service Highlights

योजना का नाम यूपी फ्री बस सर्विस
घोषित की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
घोषित तिथि 10 अगस्त सन् 2022
लाभार्थी 60 वर्ष की आयु से अधिक की महिलाएं
उद्देश्य सरकारी रोडवेज की बसों में निशुल्क यातायात की सुविधा प्रदान करना
साल 2022
योजना की श्रेणी राज्य स्तरीय योजना
अधिकारिक वेबसाइट जल्द ही लॉन्च की जाएगी

उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा का उद्देश्य

योगी सरकार का UP Free Bus Service को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की 60 वर्ष से ऊपर की माताओं एवं बहनों को कहीं भी आने-जाने के लिए निशुल्क यातायात की सुविधा प्रदान करना है। क्योंकि अधिकतर देखा गया है कि कुछ बूढ़ी महिलाएं पैसों की कमी के कारण दूर रह रहे अपने परिजनों से नहीं मिल पाती है। लेकिन अब उन्हें यूपी फ्री बस सेवा 2022  के माध्यम से सरकारी रोडवेज बसों में यातायात करते समय किसी भी प्रकार का कोई टिकट लेने की आवश्यकता नहीं होंगी। जिससे वह आसानी से बिना पैसों के अपने परिजनों से मिल सकेगी और एक बेहतर यातायात की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। यह योजना राज्य में बूढ़ी माताओं एवं बहनों को निशुल्क कहीं भी आने-जाने का लाभ प्रदान करके उनमे आत्मविश्वास उत्पन्न करेगी और साथ ही उन्हें आत्मनिर्भर बनाएगी।

यूपी मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना

यूपी फ्री बस सर्विस का लाभ

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी फ्री बस सर्विस को शुरू करने की घोषणा की गई है।
  • यह घोषणा मुख्यमंत्री जी के द्वारा UPSRTC की 150 डीजल बसों को हरी झंडी दिखाने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए की गई है और योगी जी ने 10 अगस्त सन् 2022 को अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से भी की है।
  • मुख्यमंत्री जी ने ट्वीट में कहा है कि उत्तर प्रदेश में हम लोग बहुत शीघ्र ही 60 वर्ष से ऊपर की माताओं एवं बहनों के लिए सरकारी बसों में निशुल्क यात्रा की व्यवस्था करने जा रहे हैं।”
  • इस योजना के तहत राज्य की 60 वर्ष से अधिक की माताओं एवं बहनों को सरकारी बसों में निशुल्क यातायात की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • Uttar Pradesh Free Bus Service 2022 के माध्यम से राज्य की लाखों बूढ़ी माता एवं बहनों को लाभ की प्राप्ति होगी।
  • जैसे रक्षाबंधन के अवसर पर सरकार ने बहन बेटियों के लिए 48 घंटे तक फ्री बस सेवा प्रदान की थी उसी तरह ही 60 वर्ष से ऊपर की सभी माताओं बहनों को फ्री में बस सेवा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की बूढ़ी माताओं एवं बहनों को कहीं भी आने-जाने के लिए किसी अन्य नागरिक पर आर्थिक रूप से निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

UP Free Bus Service के तहत पात्रता मापदंड

  • अवेदिका को उत्तर प्रदेश की स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं ही इस योजना के तहत आवेदन करने की पात्र है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

UP Free Bus Service के तहत आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश की जो इच्छुक पात्र महिलाएं इस योजना के तहत अपना आवेदन प्रस्तुत करके निशुल्क यातायात की सुविधा का लाभ उठाना चाहती है उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा।‌ क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा UP Free Bus Service योजना को अभी केवल शुरू करने की घोषणा की गई है। जैसे ही सरकार इस योजना को प्रदेश में लागू करेगी और इसके तहत आवेदन की प्रक्रिया को सार्वजनिक करेगी, तो हम यह जानकारी आपको अपने इस लेख के माध्यम से साझा कर देंगे। इसलिए आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख के साथ बने रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.